किसी भी राष्ट्र की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में युवाओं की भागीदारी अहम: मूल चन्द

7/16/2021 4:29:56 PM

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी):  हरियाणा के कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि किसी भी राष्ट्र की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने और इसे आगे बढ़ाने में युवाओं की भागीदारी अहम होती है। ऐसे में कौशल विकास की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि कड़ी वैश्विक प्रतिस्पर्धा के इस दौर में वही समाज या देश टिका रह सकता है, जिसका युवा कुशल व हुनरमंद होगा।

 मूलचंद शर्मा ने यह बात आज यहां प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का सम्बोधन सुनने के बाद कही। गौरतलब है कि विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर आज केन्द्र सरकार द्वारा डिजिटल वेबिनार का आयोजन किया गया था। इस मौके पर 57 नए तथा 6 नए मिश्रित कोर्सेज का अनावरण भी किया गया। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री ने इस  दौरान जिला पानीपत की फ्रूट व वेजिटेबल व्यवसाय की अप्रैंटिस कुमारी स्नेहा को राष्टरीय स्तर पर जबकि जिला हिसार में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, आदमपुर के इलेक्ट्रॉनिक  मैकेनिक ट्रेड के छात्र विष्णु को राज्य स्तर पर प्रथम स्थान हासिल करने पर बधाई भी दी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के विजन के अनुरूप राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत एक लाख गरीब परिवारों से आने वाले युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ताकि वे आसानी से रोजगार हासिल कर सकें और अपने परिवार को गरीबी रेखा से बाहर निकाल सकें। कोविड-19 महामारी की चुनौती का सामना करने के लिए राज्य में हेल्थ केयर सेक्टर के 6 क्रैश कोर्स शुरू किए गए हैं। इसके तहत प्रदेश में 600 युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है।


(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

static