सांसद दुष्यंत द्वारा लगाए आरोप पर विज ने दिया पाई-पाई का हिसाब (VIDEO)

punjabkesari.in Monday, Mar 19, 2018 - 10:27 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): इनेलो दुष्यंत चौटाला के आरटीआई के माध्यम से खट्टर सरकार अौर स्वास्थ्य विभाग पर दवाइयों अौर उपकरणों को लेकर हुए घोटाले के आरोप में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कड़ा एक्शन लेते हुए जांच की। जिसके बाद उन्होंने दुष्यंत के आरोपों पर एक-एक कर पलटवार किया। विज ने कहा कि दुष्यंत चौटाला ने स्वास्थ्य विभाग पर 300 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप लगाया है। जबकि अधिकारियों द्वारा आज जो डाटा उपलब्ध कराया गया उसमें मुख्यमंत्री मुफ्त इलाज योजना के तहत कुल राशि 87.6 करोड़ की दी गई। जिसमें से 40.89 करोड़ रुपए खर्च हुई है।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य के सभी जिलों की विशेष ऑडिट करवाने के लिए नियंत्रक एवं महालेखाकार (कैग) से जांच करवाने के लिए लिखा गया है। इसमें किसी भी प्रकार की अनियमितता पाये जाने पर दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सोमवार को चंडीगढ़ में पत्रकारवार्ता में बोलते हुए कहा कि दुष्यंत चौटाला द्वारा स्वास्थ्य विभाग में दवाइयों की खरीद के घोटाले का आरोप बेबुनियाद एवं भ्रामक है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने वर्ष 2014 से 2017 तक सभी जिलों को मुख्यमंत्री मुफ्त ईलाज योजना और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत कुल 87.60 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है, जबकि 40.89 करोड़ रुपये खर्च किए गए है। इसके साथ ही सभी सिविल सर्जनस को निर्देश दिया गया है कि केन्द्र सरकार के पोटर्ल जीईएम पर मिलने वाले सामान की ऑनलाइन खरीद करें।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मुफ्त ईलाज योजना के तहत तीन वर्षों में 75 करोड़ रुपये आवंटित किए गए है, जबकि 33.03 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इसी प्रकार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत कुल 12.60 करोड़ रुपये आवंटित हुए है, जिनमें से 7.86 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। वर्ष 2014-15 में 10.88 करोड़ की राशि आबंटित की गई जबकि 5.42 करोड़ खर्च, वर्ष 2015-16 में 0.55 करोड़ की राशि आवंटित जबकि 1.51 करोड़ खर्च किए गए, जिसमें कुछ राशि पहले की बकाया थी। इसी प्रकार वर्ष 2016-17 में 1.17 करोड़ की राशि आवंटित की गई जबकि 0.93 करोड़ रुपये खर्च किए गए।

सांसद दुष्यंत चौटाला की तरफ से स्वास्थ्य विभाग में करोडो के घोटाले का आरोप लगाने के एक दिन के बाद हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सभी जिलों में खरीद की ऑडिट सीएजी से करवाने की बात कही। हालांकि दुष्यंत चौटाला की तरफ से 300 करोड़ के घोटाले का दावा करने को लेकर कई आंकड़े भी सामने रखे।

विज ने कहा की पिछले 3 सालों में एनएचएम और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना के तहत कुल 87.60 करोड़ की राशि आवंटित की गई है , जबकि इसमे से महज 40.89 करोड़ रुपये ही खर्च किए गए। ऐसे में 300 करोड़ों रुपए के घोटाले का सवाल ही पैदा नहीं होता इसके बावजूद अनिल विज ने स्वास्थ्य विभाग में सभी 22 जिलों का कैग से स्पेशल ऑडिट करवाने के लिए लिख दिया है । विज ने कहा की अगर दुष्यंत चौटाला के पास कोई साक्ष्य है तो उन्हें दें वो उसपर जांच के बाद तुरंत कार्यवाही करेंगे और दोषी पाए जाने पर अधिकारियों को बक्शा नहीं जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static