घटिया क्वालिटी के खंभे लगाने से बीती रात गिरे बिजली के 3 खंभे, 18 घंटे गुल रही बिजली

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2019 - 11:26 AM (IST)

फरीदाबाद : सेक्टर 52 में आईपीडीएस योजना के अन्तर्गत चल रहे बिजली के खंभे लगाने के कार्य में घटिया क्वालिटी के पोल लगाए जाने की कलह खुल गई। शनिवार रात साढ़े 9 बजे एक-एक कर तीन बिजली के खंभे टूट कर गिर गए। जिससे लोग बिना बिजली के रात अंधेरे में रहे और सुबह भी 11 बजे तक बिजली बहाल नहीं हुई। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम पूरे शहर में 100 करोड़ की लागत से आईपीडीएस योजना के तहत बिजली लाइनों के सुधारी करण और नए सब स्टेशनों का निर्माण करवा रहा है। लेकिन इस कार्य की गुणवत्ता पर बिलकुल ध्यान नहीं दिया जा रहा। घटना की सूचना बिजली निगम अधिकारियों को दी गई। बरसात के कारण मौके पर कोई अधिकारी नहीं पहुंचा। मगर सेक्टर की बिजली सप्लाई बंद कर दी गई थी। जिससे की लाइन में करंट आने से कोई बड़ी घटना न हो।

बरसात रुकने के बाद रविवार सुबह बिजली अधिकारियों ने मरम्मत कार्य शुरू करवाया, टूटे हुए खंभों की जगह छह नए खंभे लगाए गए। मौके पर मरम्मत कार्य करवा रहे राहुल ने बताया कि खंभे लगाने के साथ नई लाइन खींचने का काम तेजी से किया जा रहा है। शाम छह बजे तक जांच के बाद बिजली सप्लाई सेक्टर में शुरू की जा सकती है।सैक्टर-52 में आरडब्ल्यूए महासचिव रमेश सिंह ने बताया कि उन्होंने ठेकेदार को तीन दिन पहले कहा था कि यह घटिया क्वालिटी के खंभे लगा रहे हो यह गिर जाएंगे। उन्होंने बताया कि कई जगह तो खंभों की क्वालिटी घटिया होने से उनमें क्रेक आ रहे थे। जिस को नजर अंदाज कर ठेकेदार ने सैक्टर में सड़क और खाली भूखण्डों पर गाड़ कर बिजली की लाइन खींच दी। घटिया खंभों की जानकारी उन्होंने क्षेत्र के जेई सुरेश कुमार को भी दी थी।

लेकिन विभागीय अधिकारियों और ठेकेदार लापरवाही के चलते शनिवार रात साढ़े 9 बजे बिजली के खंभे गिर गए। एक खंभा गिरने के बाद लगातार तीन घंटे गिरने से चालू लाइन के बिजली तार सड़क पर आ गिरे, चलती लाइन की चपेट में आने से करीब एक दर्जन लोग बाल-बाल बच गए। उन्होंने भाग कर अपनी जान बचाई। जिसके बाद लोगों ने हंगामा किया और बिजली निगम के अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी की।  सैक्टर-52 में बिजली निगम के कार्यकारी अधिकारी जितेन्द्र ढुल का कहना है कि खंभे अपने आप नहीं गिरे हैं किसी वाहन की टक्कर से खंभे गिर गए हैं। जबकि क्षेत्र के लोगों और प्रत्यक्षदर्र्शियों ने खंभों को घटिया क्वालिटी का बताया है और अपने आप खंभे गिरने की बात कही है। लेकिन बिजली विभाग लोगों की बात मानने को तैयार नहीं है और बिजली विभाग के अधिकारियों अज्ञात वाहन के खिलाफ सरकारी सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने का मामला दर्ज कराने की बात कह रहे है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static