रोहतक के अमित ने कॉमनवेल्थ में जीता रजत, भारतीय सेना में हैं लांस नायक

punjabkesari.in Saturday, Apr 14, 2018 - 05:21 PM (IST)

रोहतक(दीपक भारद्वाज): रोहतक के मायना गांव के अमित पंघाल ने कॉमनवेल्थ गेम्स में बॉक्सिंग में रजत पदक हासिल किया है। इसी के साथ मायना गांव में खुशी का माहौल है। ग्रामीणों व परिजनों ने लड्डू बांटकर खुशी का इजहार किया। अमित का 49 किलोग्राम वर्ग में मुकाबला था। इससे पहले अमित ने वर्ष 2017 में एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक हासिल किया था।

16 अक्टूबर 1995 को जन्मे अमित पंघाल ने 14 साल की उम्र में दिसंबर 2009 में बॉक्सिंग की शुरूआत मायना गांव से ही की थी। कैरियर की शुरूआत में ही दिसंबर 2009 में औरंगाबाद में हुई 25वीं सब जूनियर नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में अमित ने गोल्ड मैडल हासिल किया।

PunjabKesari

वर्ष 2010 में चेन्नई और वर्ष 2011 में पुणे में हुई सब जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में सिल्वर मैडल मिला। इसी के साथ राज्य स्तर की चैंपियनशिप में भी उनका बेहतरीन प्रदर्शन जारी रहा।
वर्ष 2012 में पटियाला में हुई 45वीं जूनियर बाक्सिंग चैंपियनशिप में हरियाणा का प्रतिनिधित्व किया। इसी साल विशाखापट्टनम में हुई प्रथम डॉ. बीआर अंबेडकर आल इंडिया पुरूष बाक्सिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल किया।

इसके बाद अमित पंघाल का सफर यहीं नहीं रूका और राज्य स्तरीय की अनेक चैंपियनशिप में उनको बेस्ट बॉक्सर का खिताब हासिल हुआ। अमित ने वर्ष 2017 में एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक हासिल किया था। वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी अमित ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था। अमित ने रोहतक के जाट कॉलेज से ग्रेजुएशन पास की है, उनका चयन हाल ही में भारतीय सेना में लांस नायक के तौर पर हुआ है।

PunjabKesari

कॉमनवेल्थ गेम्स में अमित पंघाल के मुकाबले को लेकर मायना गांव में उत्साह बना हुआ था। ग्रामीणों और परिजनों की इस मुकाबले पर नजर थी। हालांकि उन्हें उम्मीद थी कि अमित गोल्ड मैडल हासिल करेगा। अब ग्रामीण 19 अप्रैल को अमित का जोरदार स्वागत करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static