करनाल के सोलर पैनल वाले बाबा, सूर्य की रोशनी से पैदा कर रहे बिजली

punjabkesari.in Thursday, May 24, 2018 - 01:15 PM (IST)

करनाल(विकास मेहला):  सीएम सिटी करनाल में जहां एक और टेक्नोलॉजी से विकास की बात की जाती है। वही दूसरी और देखने को मिलता है कि कई ऐसी चीज़ें है जो इंसान का काम बहुत आसान कर देती है। लेकिन जागरूकता न होने के कारण हमें उन चीजों की असली अहमियत पता नहीं लग पाती। 
PunjabKesari
हम बात कर रहे है सोलर पैनल की, जहां करनाल शहर को स्मार्ट सिटी का दर्जा मिलने के बाद भी लोग स्मार्ट नही बन पाएं। वहीं, दूसरी और सड़क किनारे कुछ लोग ऐसे भी है जो शायद स्मार्ट सिटी का मतलब न समझते हो लेकिन स्मार्ट बनना उनको बखूबी आता है।

यहां बाबा जो चलने फिरने में असमर्थ है और उनके पास बिजली का कोई साधन नही है। तो उन्होंने पैसे जोड़कर खुद एक सोलर पैनल लिया और आज उसका भरपूर फायदा उठा रहे है। बुजुर्ग सोलर पैनल से पंखे की हवा खाते है और तो और मोबाइल भी चार्ज करते है और अगर कभी मन किया तो राम भजन सुनने के लिए टेप रिकॉर्डर भी सुन लेते है।
PunjabKesari
बुजुर्ग तीन साल से सोलर पैनल का इस्तेमाल कर रहे है। एक दुर्घटना में उनका पाँव काटने के कारण वो चलने फिरने में असमर्थ हो गए थे। जिसके बाद से ही उन्होंने अपनी व्हीलचेयर को ही घर बना लिया है और उसके ऊपर पैसे जोड़कर सोलर पैनल भी लगवा लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static