शत प्रतिशत रहा 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम, ऐसे देख सकते हैं अपना रिज्लट

punjabkesari.in Friday, Jun 11, 2021 - 04:59 PM (IST)

भिवानी(अशोक) : शुक्रवार को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित किया गया। पहली बार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड कर रिजल्ट 100 फीसदी रहा। बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह एवं सचिव राजीव प्रसाद ने शुक्रवार को 10वीं कक्षा रिजल्ट घोषित किया परीक्षार्थी बोर्ड वैबसाईट पर ये रिजल्ट देख सकते हैं। बता दे कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा की परीक्षा 20 अप्रैल से ली जानी थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते ये परीक्षाएं 15 अप्रैल को रद्द कर दी गई थी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने शुक्रवार को 10वीं कक्षा का परिणाम किया। उन्होंने बताया कि सैकेण्डरी परीक्षार्थियों का परिणाम विद्यालयों द्वारा भेजे गए आंतरिक मूल्यांकन अंक एवं प्रायोगिक परीक्षा के अंकों को आधार मानकर अंक अनुपातिक तौर पर लगाते हुए तथा कम्पार्टमैंट परीक्षार्थियों का परिणाम परीक्षार्थी द्वारा प्राप्त अन्य उत्तीर्ण विषयों के अंको का औसत निकालते हुए कम्पार्टमैंट के अंक मानकर घोषित किया गया है। 

वही 10वीं के परिणाम के बाद उत्तीर्ण हुए छात्र-छात्राएं मधु, प्रियंका आंचल, गौरव व आदित्य ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते उन्हे आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास कर दिया गया हैं। इससे वे बहुत खुश हैं। शिक्षा बोर्ड द्वारा उनके हित में कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए ऐसा निर्णय लिया गया हैं। 10वीं का परिणाम आने के बाद अब वे आगे की कक्षाओं की पढ़ाई के लिए अग्रसर होंगे।
PunjabKesari
13 हजार 345 परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित
10वीं कक्षा में कुल तीन लाख 13 हजार 345 परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित किया गया है, जिनमें एक लाख 72 हजार 59 छात्र एवं एक लाख 41 हजार 286 छात्राएं शामल रही। वही कम्पार्टमेंट परीक्षा के 11 हजार 278 परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित किया गया, जिनमें पांच हजार 884 छात्र एवं पांच हजार 394 छात्राएं शामल रही। परीक्षा में राजकीय विद्यालयों तथा प्राईवेट विद्यालयों की पास प्रतिशतता शत-प्रतिशत रही है। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों व शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता भी शत-प्रतिशत रही है।
 
आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट हुआ तैयार
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह व बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि पहली बार ऐसा हुआ है कि शिक्षा बोर्ड का रिजल्ट शत-प्रतिशत रहा है। उन्होंने बताया कि 10वीं का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि जिन परीक्षार्थियों द्वारा आंशिक अंक सुधार एवं अतिरिक्त विषय के लिए आवेदन किया गया था, उसी आवेदन के आधार पर बिना शुल्क के बोर्ड की आगामी परीक्षा में प्रविष्ठ होने की अनुमति प्रदान की जायेगी। उन्होंने कहा कोरोना महामारी के कारण परीक्षा के लिए स्थिति अनुकूल नहीं है, लेकिन फिर भी यदि कोई छात्र रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है और परीक्षा देना चाहता है, तो परिस्थितियां अनुकूल होने के बाद भविष्य में ऐसे छात्रों के लिए परीक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं।

PunjabKesari

कैसे देखे रिजल्ट ?
छात्रों को सबसे पहले हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ऑफिसल वेबसाइट Board of School Education Haryana पर जाना होगा।सर्च में सबसे ऊपर आए लिंक पर क्लिक करने के बाद आप हरियाणा विद्यालय की वेबसाइड पर पहुंच जाएंगे। यहां पर Menu बार के अंदर Results पर क्लिक करें। इसके बाद जिस भी कक्षा का रिजल्ट देखा है उस पर Result Check पर क्लिक करें। इसके बाद आपसे आपका Roll Number मांगा जाएगा जो आपके पास नहीं है। लेकिन आपके पास ऑप्शन होता है कि आप अपने Date Of Birth और अपने नाम के जरिए रिजल्ट देख सकते है। Roll Number की जगह आपके अपनी Date Of Birth या फिर अपना नाम डालना होगा।इसके बाद दिए गए Captcha Test को भरना होगा। जिसे ही आप क्लिक करेंगे आपको सामने आपका रिजल्ट होगा। जिसका आप प्रिंटआउट ले सकते हैं।




(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static