वैश्य समुदाय को महत्व दे सकती है भजपा, कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से  ये नाम चर्चा में

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 05:41 PM (IST)

 चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी):  विपक्षी  इंडिया गठबंधन कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव में समझौते के तहत आम आदमी पार्टी को कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट दी गई है! जिसमें पूर्व राज्यसभा सांसद व हरियाणा आम आदमी पार्टी प्रदेश अध्यक्ष सुशील गुप्ता को लोकसभा उम्मीदवार बनाया गया है! सुशील गुप्ता को लोकसभा उम्मीदवार बनाना आम आदमी पार्टी का एक मास्टर स्ट्रोक के रूप में देखा जा रहा है! क्योंकि इससे पूर्व भी यहां पर वैश्य समाज से पूर्व बिजली मंत्री दिवंगत ओमप्रकाश जिंदल व उनके पुत्र नवीन जिंदल भी लगातार 2  बार सांसद रह चुके हैं!  भारतीय जनता पार्टी  अध्यक्ष नायब सैनी  भाजपा के लोकसभा सांसद हैं आने वाले लोकसभा चुनाव में भी वे टिकट के प्रबल दावेदारों में से एक हैं जिसकी पुष्टि हरियाणा भाजपा संगठन तथा मुख्यमंत्री मनोहर द्वारा पहले ही की जा चुकी है ! जिसमें एकमात्र नाम कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से नायब सैनी का ही पैनल में भेजा गया है!

 हालांकि कयास लगाए जा रहे हैं कि अब इस पैनल में और भी नाम जोड़े जा सकते हैं !  इंडिया गठबंधन द्वारा वैश्य समाज के उम्मीदवार को लोकसभा कैंडिडेट बनाए जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी पर भी इस समाज को टिकट दे सकती है! जिसके जवाब में भाजपा सोनीपत लोकसभा सीट से मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन को भी लोकसभा उम्मीदवार बना सकते हैं जैन लंबे समय से सोनीपत में सक्रिय है मनोहर पार्ट वन में उनकी पत्नी संगीता जैन सोनीपत से विधायक के रूप में जीतकर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुकी हैं! इससे पहले दोनों लोकसभा चुनाव में भाजपा की ओर से वैश्य समाज के किसी भी उम्मीदवार को लोकसभा टिकट नहीं दी गई थी !  इसके अलावा हाल ही में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा समाजसेवी संदीप गर्ग को भाजपा में शामिल कराया गया है ऐसे में कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से वह भी भाजपा के उम्मीदवार हो सकते हैं! संदीप सिंह के भाजपा में आने से लाडवा विधानसभा क्षेत्र में जहां भाजपा की ताकत और अधिक बढ़ गई है वहीं जिला कुरुक्षेत्र में के अलावा लोकसभा की अन्य विधानसभा  सीटों पर भी उनका असर देखने को मिलेगा!

स्टालवर्ट फाऊंडेशन के चेयरमेन समाज सेवी संदीप गर्ग के टिकट के दावेदार इसलिए भी हो सकते हैं   क्योंकि कुरूक्षेत्र लोकसभा की सीट वैश्य बहुल्य भी है और ऐसे में अगर भाजपा वैश्य समाज से जुड़े संदीप गर्ग पर कार्ड खेलती है तो संदीप गर्ग ऐतिहासिक जीत दर्ज करके यह सीट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की झौली में डाल सकते हैं। क्योंकि राजनीति की क्षेत्र में भी अपनी कूटनीति के साथ संदीप गर्ग ने विशेष पहचान बनाई है।   जिसके चलते लाडवा नगर पालिका चुनाव ,जिला परिषद ,ब्लॉक समिति व पंचायत चुनाव में भी संदीप गर्ग का जलवा बरकरार रहा है। कुरूक्षेत्र लोकसभा की 4-5  विधानसभाओं शाहाबाद, लाडवा, रादौर, थानेसर सहित सात जगह पर नि:शुल्क रसोई चला रखी है जहां प्रतिदिन चार से पांच हजार लोग मात्र पांच रूपये में खाना खाते हैं। वहीं रक्षाबंधन के दिन हजारों महिलाओं ने संदीप गर्ग की कलाई पर जब रॉखी बांधने का काम तो संदीप गर्ग ने गर्भवती महिलाओं को लिए योजना चलाई! जिसके तहत कुरूक्षेत्र लोकसभा में कहीं पर भी अगर महिला की डिलिवरी सिजेरियन हो या नार्मल उसका खर्च संदीप गर्ग द्वारा वहन किया जाता है। इस योजना का लाभ सैंकड़ों महिलाएं उठा चुकी हैं। इसी तरह संदीप गर्ग की ओर से संस्थाओं कीे डोनेट की गई 8-9 एंबूलेंस जनसेवा के कार्य में लगी है। इसके अलावा उनके निजी कोष से अन्य बहुत से लोग लाभान्वित हो रहे हैं जिसकी एक लंबी फेहरसित है! प्रदेश की सभी 10 लोकसभा सीटों पर अंबाला आरक्षित सीट  से दिवंगत रतनलाल कटारिया, कुरुक्षेत्र से सांसद नायब सैनी, करनाल से संजय भाटिया, हिसार से बृजेंद्र सिंह, सिरसा आरक्षित से सुनीता दुग्गल,  भिवानी- महेंद्रगढ़ लोकसभा से धर्मवीर सिंह, सोनीपत से रमेश चंद्र कौशिक, गुरुग्राम से राव इंद्रजीत सिंह और रोहतक लोकसभा से  अरविंद शर्मा मौजूदा सांसद है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static