साइबर अपराधियों से बचने के लिए चलाया गया अभियान, शिकायत के लिए डायल करें ये नम्बर

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2022 - 05:18 PM (IST)

कैथल(जयपाल): साइबर अपराधी करने के नए-नए तरीके अपना रहे हैं,जिससे लोगों को बचाने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अक्टूबर महीने को साइबर क्राइम जागरुकता के रूप में मनाया जा रहा है। अगर किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की सहायता हेतु थाना में साइबर हेल्प डेस्क या राष्ट्रीय साइबर हेल्पलाइन नम्बर 1930 पर शिकायत दर्ज करवाए या www.cybercrimegov.in पर अपनी शिकायत दे। यह जानकारी एसपी मकसूद अहमद ने साइबर पुलिस स्टेशन में प्रेस वार्ता के माध्यम से दिया।   

उन्होंने कहा कि आज के तकनीकी युग में हर काम कम्प्यूटर और इंटरनेट के माध्यम से हो रहा है। साइबर क्रिमिनल भी ऑनलाईन लोगों को बेवकूप बनाकर उनके साथ धोखाधड़ी कर रहे है। ऐसे में ऐसे में आपको कंप्यूटर, मोबाइल या अन्य कोई डिवाइस का प्रयोग करते समय सचेत रहने की आवश्यकता है,क्योंकि साइबर अपराधी कई प्रकार का फायदा दिखाकर लोगों से ठगी कर रहे है। जिसमें जॉब,लॉटरी, शादी, शामिल है। उन्होंने कहा कि किसी भी अंजान व्यक्ति के बहकावे में आकर अपनी निजी जानकारी नाम,पता, मोबाइल नम्बर, एटीएम नम्बर,ओटीपी, बैंक से सम्बन्धित भी कोई जानकारी नहीं देना चाहिए।

इसके साथ ही एसपी ने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से साइबर अपराधी लिंग भेजते है और वीडियो कॉल बात करने के लिए भी कहते है। अगर आप उनके वीडियो कॉल पर बात करेंगे तो उसकी रिकॉरिंग कर आपको फसाने की धमकियां देंगे और बदले में ज्यादा पैसा भी मांगेगे। उन्होंने कहा कि ऐसे ही शातिर अपराधियों से लोगों के बचाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान डीएसपी विवेक चौधरी, साइबर पुलिस स्टेशन एसएचओ इंस्पेक्टर राजफुल, पीएसआई शुभ्रांशु सहित अन्य पुलिस अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static