कोविड-19 के मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग की अनोखी पहल, अब घर में डॉक्टरों की देखरेख में होगा इलाज

punjabkesari.in Saturday, Jun 13, 2020 - 07:13 PM (IST)

रोहतक (दीपक): ICMR की गाइडलाइन के अनुसार ए कैटेगरी वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को अब उनकी मर्जी के अनुसार घर पर ही आइसोलेट किया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों की एक टीम लगातार 24 घंटे निगरानी में लगी रहेगी। टीम संक्रमित मरीजों को फोन करके उनका हलचाल पूछेगी।

यही नहीं स्वास्थ विभाग मरीज की दवा से लेकर डाइट तक कि निगरानी भी रखेगी। डॉक्टरों के अनुसार घर पर रहकर मरीज मानसिक रूप से स्वस्थ रहेगा और जल्दी रिकवरी करेगा। इसके साथ अस्पतालों में भी बोझ कम होगा।

अगर आप कोरोना संक्रमण की पहली स्टेज पर है और आप चाहते हैं कि इलाज घर पर ही हो तो घबराए नहीं, स्वास्थ्य विभाग ने अनोखी पहल करते हुए घर में ही आइशोलेट करने की शुरुआत की है। रोहतक स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार आप पर घर में ही निगरानी रखेगी और समय-समय पर आप से फोन पर बातचीत करती रहेगी। 

यही नहीं आप की दवाई से लेकर डाइट तक के बारे में फोन कर बताया जाएगा। अगर आप के लक्षण गंभीर होते जा रहे हैं, तो आप फोन कीजिए, आप को एंबुलेंस से पीजीआई में भर्ती किया जाएगा। रोहतक में अब तक 94 संक्रमित मरीजों को घर पर ही आइशोलेट किया गया है। डॉक्टरों के अनुसार घर पर रहकर मरीज मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहता है और जल्दी ठीक होता है।

वहीं दूसरी ओर सिविल सर्जन डॉ अनिल बिरला ने कहा कि ICMR की गाइडलाइन के अनुसार कम गंभीर मरीजों को उनके घर पर ही आइशोलेट किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मरीजों की मर्जी के अनुसार उन्हें घर पर ही रखा जाता है और स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों की एक टीम लगातार 24 घंटे निगरानी रखती है। टीम समय समय पर फोन कर अपडेट लेती रहती है। घर मे आइशोलेट हुए मरीजों की डाइट ओर दवाई भी टीम के अनुसार मरीज को दी जाती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static