सी.एस.डी. कैंटीन व ई.सी.एच.एस. सैंटर खोलने के लिए रक्षामंत्री से मिले सांसद दीपेंद्र

punjabkesari.in Friday, Aug 03, 2018 - 11:01 AM (IST)

रोहतक: कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने वीरवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात कर सेना, पूर्व सैनिकों और उनके परिवार से जुड़े कई महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा की। उन्होंने लाखन माजरा में सी.एस.डी. कैंटीन और एक्स सॢवसमैन कंट्रीब्यूटरी हैल्थ स्कीम (ई.सी.एच.एस.) सेवा चालू करने, मातनहेल में सैनिक स्कूल या मिलिट्री स्कूल खोले जाने की मांग को दोहराया और बिनोला में इंडियन नैशनल डिफैंस यूनिवॢसटी पर काम चालू करने की मांगें रखी। इन मांगों पर रक्षा मंत्री ने सहमति जताते हुए सकारात्मक कार्रवाई का आश्वासन दिया।

सांसद ने नजफगढ़ और आसपास के इलाके में रह रहे हजारों पूर्व सैनिकों के लिए नजफगढ़ में सी.एस.डी. कैंटीन खोले जाने की भी मांग रखी। सांसद ने मंत्री को अवगत कराया कि लाखनमाजरा और आसपास के कई गांवों में हजारों की संख्या में पूर्व सैनिक और सैनिकों के परिवार रहते हैं। इस क्षेत्र से सबसे नजदीक सी.एस.डी. कैंटीन और ई.सी.एच.एस. सैंटर 40 से 50 किलोमीटर की दूरी पर है जिसकी वजह से वृद्ध, महिलाओं सहित सभी को इन केंद्रों की सेवाओं का लाभ लेने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। रक्षा मंत्री ने सांसद की बात पर सहमति जताते हुए इस मांग पर सकारात्मक कार्रवाई का आश्वासन दिया। 

इसके अलावा, सांसद दीपेंद्र ने झज्जर जिले के मातनहेल में लोगों की मांग पर आधारित सैनिक स्कूल या मिलिट्री स्कूल खोलने की मांग रखी। दीपेंद्र ने गुडग़ांव के गांव बिनोला में बनने वाले भारतीय राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के काम को गति देने की मांग रखी। इस रक्षा विश्वविद्यालय के शुरू होने से सेना की सामरिक क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। ज्ञात हो कि 205 एकड़ जमीन पर बनने वाले इस रक्षा विश्वविद्यालय की आधारशिला वर्ष 2013 में तत्कालीन प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने रखी थी। सांसद की सभी मांगों को गंभीरता से लेते हुए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने उनकी मांगों पर सकारात्मक कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static