DE ने परीक्षाओं को लेकर दिए फीडबैक, अब इस आधार पर शिक्षक करेंगे छात्रों को परीक्षा के लिए तैयार

punjabkesari.in Monday, Jan 20, 2020 - 11:41 AM (IST)

गुडग़ांव (ब्यूरो) : परीक्षाओं को लेकर शिक्षा निदेशालय ने कुछ फीडबैक दिए हैं, जिसके आधार पर शिक्षक छात्रों को परीक्षाओं के लिए तैयार करेंगे। बोर्ड, प्री.बोर्ड, मंथली असेसमेंट, प्री.सक्षम, सक्षम और वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 21 जनवरी से 31 मार्च के बीच किया जाना है। ऐसे में पहली से 12वीं कक्षा के छात्रों को इन 6 परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करना है और अव्वल भी आना है। केवल छात्रों को ही नहीं बल्कि शिक्षकों को भी तैयार होने की जरूरत है। अलग. अलग फेस्टिवल के बीच में छात्रों को परीक्षा के लिए तैयार करने का टारगेट भी शिक्षकों को दिया गया है।

जिला शिक्षा अधिकारी इंदू बोकन ने बताया कि बोर्ड परीक्षा के परिणाम सुधारने के लिए अध्यापकों को 5 महत्वपूर्ण कदम उठाने को कहा गया है। जिसके माध्यम से छात्रों के पढऩे के तरीके और परिणाम में सुधार भी आएगा। जिसमें एक्स्ट्रा क्लास, किसी भी सब्जेकट के कठिन टॉपिक पर बार.बार फ ोकस, पढ़ाई में कमजोर छात्रों की पहचान, रोजाना एक घंटा राइटिंग प्रैक्टिस और बार. बार पिछले वर्षों के पेपर हल करने को कहा गया है।

छात्रों के साथ शिक्षक भी पूरी मेहनत करेंगे। प्री.बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 28 जनवरी से सरकारी स्कूलों में होना है। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता ने बताया कि प्री.सक्षम और सक्षम की तैयारियों के लिए भी कार्य किया जा रहा है। जिसमें जिला शिक्षण एंव प्रशिक्षण संस्थान, ब्लॉक एलीमेंट्री एजुकेशन ऑफिसर के माध्यम से तैयारी की जा रही है। स्कूलों का डेटा तैयार किया जा रहा है।

प्री.सक्षम की परीक्षा 3 ब्लॉक के सभी प्राइमरी और मिडल स्कूलों में ली जाएगी। लेकिन सक्षम की परीक्षा के लिए चुनिंदा स्कूलों को ही चुना जाएगा। ऐसे में स्कूलों में छात्रों की संख्या मसेत अन्य जानकारी की रिपोर्ट तैयार की जा रही है। 21 और 22 जनवरी को प्री.सक्षम की परीक्षा आयोजित होनी है। वहीं 14.15 फरवरी को पहले चरण और 29.29 फरवरी को दूसरे चरण की परीक्षा सक्षम के तहत ली जाएगी। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static