सर्दी के साथ कोहरे की दस्तक, प्रदेश भर में किसान खुश, यातायात ठप

punjabkesari.in Tuesday, Nov 07, 2017 - 04:20 PM (IST)

रादौर(रणदीप रोड)/ गोहाना(सुनील)/ फतेहाबाद(रमेश)/ बहादुरगढ़(प्रवीण): नवंबर माह के पहले सप्ताह में ठंड बढऩे से जहां गेहूं की बुआई के लिए हरियाणा प्रदेश के किसानों में खुशी की झलक देखने को मिली है वहीं कोहरे की वजह से शहरवासियों को थोड़ी मुश्किल झेलनी पड़ी। प्रदेश के विभिन्न इलाकों में कोहरे के कारण कई जगह वाहन झतिग्रस्त होने से यातायात भी प्रभावित हुआ है। रादौर के किसानों के अनुसार, इस वक्त गेंहू की बिजाई का काम चल रहा है, ऐसे में कोहरा पडऩे से उनकी फसल अच्छा फुटाव करेगी, जिससे पैदावार पर भी अच्छा असर पड़ेगा। वहीं चालकों को कोहरा परेशानी का सबब बनने लगा है। उनका कहना है कि, कोहरे के कारण हमें वाहनों को बहुत ही कम गति पर चलाना पड़ रहा है, जिसके कारण हम अपने गंतव्य पर उचित समय पर नहीं पहुंच पा रहे हैं।

PunjabKesari

किसानों के पराली जाने से बढ़ा कोहरा: जनमत
आसमान में छाई धुंध का कारण किसानों की पराली बताया जा रहा है। गोहाना वासियों का कहना है कि, इन दिनों पंजाब,यूपी, हरियाणा के किसान अपनी धान की पराली को अंधाधुंध जला रहे हैं, जिसके कारण वातावरण में धुंए की मात्रा ज्यादा होने से प्रदूषण बढ़ गया है और धुंए की चादर आसमान में छाने लगी है। धुंए से आँखों में जलन और साँस लेने में दिक्कत हो रही है। सुबह भी घना कोहरा धुंए के कारण ही छाया रहा। लोगों ने बताया कि स्कूल जाने वाले बच्चों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा वे स्कूल जाते समय अपना मुंह रूमाल से ढकते नजर आए।

PunjabKesari

फतेहाबाद बस डिपो के कई रूट हुए रद्द
फतेहाबाद मे भी धुंध का काफी कहर देखने को मिला जिसका सीधा असर परिवहन सेवा पर पड़ा। धुंध के कारण रोडवेज की ओर से कई रूट की बसें को नहीं चलाया गया। वहीं कई बसें घंटों देरी से रवाना हुई। बसों के रद्द होने के कारण बस स्टैंड पर सवारियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। फतेहाबाद बस स्टेंड इंचार्ज बलबीर सिंह ने बताया कि धुंध के कारण बस सेवा प्रभावित हो रही हैं, ज्यादातर बसें देरी से ही चल रही हैं। उन्होंने बताया कि, जिन बसों को सुबह रवाना किया गया था वे 3 घंटे बीतने के बाद भी मात्र 50 किलोमीटर तक ही सफर तय कर पाई है। वहीं सिरसा की ओर से आने वाली कई बसें दुर्घटनाग्रस्त हो गई, इतनी जबरदस्त धुंध मे बस को चलाना खतरे से खाली नहीं है।

PunjabKesari

मौसम की पहली धुंध से थमी रफ्तार
बहादुरगढ़ में सर्दी के मौसम की पहली ही धुंध ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया। वाहन चालकों ने अपने वाहनों की हैड लाईट के साथ फोग लैंप जलाने के बावजूद गंत्वय तक पहुंचने के लिये उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। सुबह के समय कोहरा ज्यादा होने के कारण स्कूल जाने वाले बच्चों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। छोटे बच्चे सड़क किनारे खड़े होकर काफी देर तक स्कूल बस का इंतजार करते रहे। लेकिन घनी धुंध के कारण स्कूल बसें भी लेट हुई। इतना ही नहीं कोहरे के चलते दिल्ली-रोहतक रेलमार्ग पर कई ट्रेंने भी अपने निर्धारित समय से लेट चल रही हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static