ज्ञानचंद गुप्ता ने ऐसोसिएशन को अपने स्वैच्छिक कोष से 2 लाख रूपए की देने की घोषणा की

punjabkesari.in Sunday, Dec 25, 2022 - 12:09 AM (IST)

चंडीगड़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में उपभोक्ता ऐसोसिएशन पंचकूला द्वारा आयोजित उपभोक्ता दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने पंचकूला उपभोक्ता ऐसोसिएशन के पदाधिकारियों को मेहनत और लगन से निशुल्क लोगों की सेवा करने के लिए बधाई दी और 2 लाख रूपए की राशि अपने स्वैच्छिक कोष से उपभोक्ता ऐसोसिएशन पंचकूला को देने की घोषणा की।

 

इस अवसर पर पंचकूला नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल और एसडीएम पंचकूला ममता शर्मा भी उपस्थित थी। अपने संबोधन में श्री गुप्ता ने कहा कि हर वर्ष आज राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पूरे भारत में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत के राष्ट्रपति द्वारा 24 दिसंबर 1986 को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम विधेयक पारित किया गया था। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक करने के साथ-साथ सुरक्षा प्रदान करना है।

 

इस अधिनियम से प्राप्त अधिकारों के तहत उपभोक्ता अपने हक के लिए शिकायत कर सकता है। इस अधिनियम को और अधिक कार्यात्मक और व्यापक बनाने के लिए 1991, 1993 और दिसंबर  2002 में एक व्यापक संशोधन किया गया। इसके बाद 5 मार्च 2004 को इसे पूर्ण रूप से अधिसूचित कर दिया गया। संसद द्वारा अगस्त 2019 में उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 को पारित किया गया। इस अधिनियम को जुलाई 2020 में लागू कर उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 को प्रतिस्थापित किया गया। सरकार ने ऑनलाइन शाॅपिंग के बढते क्रेज़ को देखते हुए साल 2019 में ई-कॉमर्स के लिए भी कानून बनाए। इसके तहत सरकार ने ई-कॉमर्स साईट पर कई सख्त प्रावधान लागू किए और इसे कंज्यूमर प्रोटेक्शन रूल्स (ई-कॉमर्स) 2020 का नाम दिया गया।

 

उन्होंने बताया कि उपभोक्ता ऐसोसिएशन पंचकूला को उपभोक्ताओं की सेवा के लिए पूरे भारत में टॉपर होने का गौरव प्राप्त है। आज उपभोक्ता ऐसोसिएशन पंचकूला अपनी सेवा के 10 साल का उत्सव मना रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 सालों से लोगों की निशुल्क सेवा करना और उन्हें न्याय दिलाना एक पुण्य का कार्य है। इसके लिए संस्था के प्रधान एनसी राणा और महासचिव वीके शर्मा की पूरी टीम बधाई की पात्र है। उन्होंने पंचकूलावासियों से अपील की कि वे पंचकूला को स्वच्छ एवं हरा-भरा रखने के लिए आगे आएं। यह सबका अपना शहर है, इसे स्वच्छ व हरा-भरा रख कर देश में नंबर एक का खिताब हम सब मिल कर दिलवा सकते हैं।

गुप्ता ने बताया कि उन्हें कोविड काल में निजी अस्पतालों के विरूद्ध सरकार द्वारा निर्धारित किए गए रेटों से कई गुना अधिक रेट लेने की शिकायत मिली थी जिस पर उन्होंने तुरंत संज्ञान लेते हुए उपायुक्त पंचकूला और सीएमओ को साथ लेकर मामले की जांच की तथा लगभग 75 लाख रूपए की राशि पीड़ित परिवारों को वापिस दिलवाई गई।

इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 7 के एनसीसी के बच्चों ने श्री गुप्ता को गार्ड ऑनर दिया। कार्यक्रम में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 6 और 7 के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोहा। डीपीएस चण्डीगढ़ की छात्रा तनिषी खंडूजा ने गीत के माध्यम से जिम्नास्टिक खेल की अदभुत प्रस्तुति दी और दर्शकों की तालियां बटोरी। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने तनिषी खंडूजा व अन्य छात्रों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर गुप्ता ने उपभोक्ता ऐसोसिएशन पंचकूला के सीनियर सिटीजनों के साथ-साथ पदाधिकारियों को भी मोमेंटो देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर श्री गुप्ता ने उपभोक्ता ऐसोसिएशन का सोविनियर-2022 का भी लोकार्पण किया।

नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल ने उपभोक्ता दिवस पर सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज का उपभोक्ता पढा-लिखा और जागरूक है। उन्होंने कहा कि हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष को अगर विकास पुरूष कहा जाए तो इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। उन्होंने पंचकूला के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है। इस अवसर पर जिला बीजेपी उपाध्यक्ष उमेश सूद, एमडीसी के मंडल अध्यक्ष प्रमोद वत्स, पार्षद सोनू बिरला, सोनिया सूद, सेवानिवृत लै0 जनरल एसके कौशल, सीनियर वाईस प्रेजिडैंट सेवानिवृत लै0 कर्नल पीएस गोपाल, सीनियर वाईस प्रेजिडैंट केसी जिंदल, पूर्व प्रधान मधु सिंह, प्रोजैक्ट कोऑर्डिनेटर आरएल खंडूजा, ब्राह्मण सभा के प्रधान व उपभोक्ता एसोसिएशन पंचकूला के सलाहकार एमपी शर्मा, महासचिव विकास कौशिक, एनजीओ व एंटी करप्शन संस्था की अध्यक्ष मनीषा चैधरी रोटरी क्लब पंचकूला के प्रधान पंकज कपूर तथा पंचकूला उपभोक्ता एसोसिएशन के अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।   
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana  सर्च करें।)             



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static