बाल दिवस के अवसर पर ज्ञानचंद गुप्ता ने 562 बच्चों को पुरस्कार देकर किया सम्मानित

punjabkesari.in Monday, Nov 14, 2022 - 10:33 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिये विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। इन प्रतियोगिताओं से जहां बच्चों में स्पर्धा की भावना पैदा होती है वहीं उनका मनोबल भी बढ़ता है। गुप्ता आज बाल दिवस के अवसर पर सेक्टर-14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय में  जिला बाल कल्याण परिषद पंचकूला द्वारा आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह-2022 में मुख्यातिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद चंडीगढ़ की मानद महासचिव रंजिता मेहता ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

 

इस अवसर पर ज्ञानचंद गुप्ता ने जिला के 54 राजकीय व निजी स्कूलों के विभिन्न प्रतियोगिताओं के 562 बच्चों को प्रथम, द्वितीय, तृतीय व सांत्वना पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो देकर सम्मानित किया। जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा बाल दिवस के उपलक्ष्य में जिला में पेंटिंग, डांस, क्ले मॉडलिंग, चित्रकला, रंगोली सहित 20 विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें 80 स्कूलों के 12वीं कक्षा तक के कुल 1550 बच्चों ने भाग लिया। 

 

बाल दिवस की शुभकामनायें देते हुये ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि प्रतिवर्ष बाल दिवस के उपलक्ष्य में बच्चों में अच्छे संस्कार, पढ़ाई और खेल कूद की भावना पैदा करने के लिये विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है ताकि उनका मनोबल बढे और वे बडे होकर एक अच्छे नागरिक बने और देश के नवनिर्माण में अपना योगदान दें सके। श्री गुप्ता ने जहां विजेता बच्चों को बधाई व शुभकामनायें दी वहीं जो बच्चें प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त नहीं कर सके उन्हें और लग्न और मेहनत से परिश्रम करने के लिये प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि परिश्रम ही सफलता की कुंजी है और निरंतर परिश्रम और प्रयास से जीवन में कोई भी लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। इसलिये वे हिम्मत ना हारे और आने वाली प्रतियोगिताओं में नई ऊर्जा और संकल्प के साथ अपना प्रदर्शन करें। 

 

गुप्ता ने बच्चों से आह्वान किया कि वे पढ़ाई करने के साथ साथ पंचकूला को स्वच्छ, सुंदर और हरा-भरा बनाने में भी अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि बच्चें प्रतियोगिताओं में ड्राईंग व पेंटिंग के माध्यम से स्वच्छता और पर्यावरण सरंक्षण का जो संदेश देते है उसे मूर्त रूप से अपने जीवन में अपनाये और दूसरों को भी ऐसा करने के लिये प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि उन्होंने पंचकूला को एक स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिये सात सरोकार दिये है और बच्चें इन सरोकारों को सफलतापूर्वक लागू करने के लिये अहम योगदान दें सकते है। 

 

उन्होंने कहा कि आज युवा तेजी से नशे की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि वे नशे से दूर रहे और अपनी उर्जा को रचनात्मक गतिविधियों में लगाये। इसी प्रकार पर्यावरण को स्वच्छ व हरा भरा रखने के लिये प्रत्येक बच्चा कम से कम एक पौधा अवश्य लगाये और उसकी देखरेख भी सुनिश्चित करें। इससे पूर्व स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया, जिसे विधानसभा अध्यक्ष ने खूब सराहा। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद चंडीगढ़ की मानद महासचिव रंजिता मेहता ने कहा कि बाल कल्याण परिषद द्वारा बाल दिवस के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 20 विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष से परिषद द्वारा थियेटर वर्ग में भी प्रतियोगिताएं आयोजित करवाने का प्रयास किया जायेगा।  उन्होंने बच्चों के प्रदर्शन के लिये उनके अध्यापकों की भी सराहना की, जिनके प्रयासों के फलस्वरूप बच्चों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर अपने स्कूल का नाम रोशन किया। 

 

इस अवसर पर एसडीएम कालका रुचि सिंह बेदी, जिला बाल कल्याण अधिकारी भगत सिंह, डीईओ सतपाल कौशिक, डीईईओ संध्या मलिक, राजकीय कन्या महाविद्यालय सेक्टर-14 की प्रिंसीपल ऋचा सेतिया, पार्षद हरेंद्र मलिक, जिला उपाध्यक्ष सुशील सिंगला, राकेश अग्रवाल, डीपी सोनी, डीपी सिंघल, विभिन्न स्कूलों से आये बच्चे व उनके शिक्षकों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static