साइबर ठगी से बचने के लिए सावधानी जरूरी, पंचकूला पुलिस उपायुक्त ने बताए ठगी से बचने के उपाय

punjabkesari.in Friday, Jul 01, 2022 - 06:42 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): साइबर ठगी के बढ़ते मामलों को लेकर पंचकूला पुलिस उपायुक्त, सुरेन्द्र पाल सिंह ने बताया कि साइबर अपराध लोगो के लिए चुनौती बनता जा रहा है, क्योकि आजकल डिजिटल दौर में साइबर अपराध की शिकायतें भी बढ़ रही हैं और गैर कानूनी ढंग से बैंक अकाउंट से साइबर ठगी बढ रही है। इससे साइबर क्राइम की प्रतिशता बढ रही है। ऐसे में लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि फोन पर या किसी सोशल मीडिया अकाउंट पर अनजान व्यक्ति पर विश्वास करने से बचें, क्योकि इस प्रकार के साइबर अपराधी आपको किसी प्रकार का लोभ, लालच देकर आपके साथ ठगी को अंजाम देते हैं।  ऐसे में जब भी कोई व्यक्ति आपके साथ कॉल के माध्यम से जुडता है या किसी मीडिया अकाउंट तथा ईमेल के माध्यम से आपसे बात करता है तो ऐसे व्यक्ति पर बिल्कुल विश्वास ना करें। किसी भी प्रकार की निजी जानकारी जैसे कि ओटीपी, बैंक तथा अन्य मोबाइल नम्बर इत्यादि किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

इसके अलावा पुलिस उपायुक्त ने बताया कि अगर आपके साथ किसी भी प्रकार की साइबर धोखाधड़ी हो जाती है तो तुरंत अपराध की सूचना हेल्पलाइन न. 1930 या कम्पलेंट पोर्टल www.cybercrime.gov.in पर दर्ज करवाएं । पुलिस उपायुक्त ने बताया कि साइबर अपराध पर रोकथाम तथा साइबर अपराधो से पीड़ितों की सहायता हेतु हरियाणा पुलिस महानिदेशक श्री पी.के अग्रवाल के आदेशानुसार राज्य के सभी जिलों में साइबर हेल्प डेस्क खोलें हुए है ताकि साइबर अपराध से संबंधित शिकायतों पर तत्परता से कार्रवाई और साइबर पीड़ितों को मदद मिल सके । इसके अलावा पुलिस महानिदेशक के आदेशानुसार जिला पंचकूला में साइबर पुलिस स्टेशन की भी शुरुआत होने जा रही है जिससे आमजन को साइबर से जुड़े मामलों में काफी मदद मिलेगी ।

पुलिस उपायुक्त ने बताया कि साइबर टीम द्वारा पंचकूला में कॉलेज, स्कूल, ग्रामीण इलाकों इत्यादि सार्वजनिक स्थानों  पर तथा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगो को समय-2  साइबर अपराध से बचने हेतु जागरूक किया जा रहा । क्योकि अगर आप जागरूक है तो आप साइबर अपराधी द्वारा बिछायें हुए किसी जाल में नहीं फँस सकते है क्योकि साइबर अपराधी आपको किसी भी प्रकार का लालच देकर या किसी प्रकार से ब्लैकमेल करके आपको अपने जाल में फंसा कर आपके साथ ठगी को अंजाम देता है ऐसा में आप अनजान व्यक्ति की कॉल पर ध्यानपूर्वक रिप्लाई करें और मन में सन्देह रखें कि आपके साथ किसी प्रकार की ठगी भी हो सकती है इसके अलावा पुलिस उपायुक्त ने बताया कि अगर आपके साथ ठगी हो जाती है आप तुरन्त इसकी सूचना पुलिस को दें।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Related News

Recommended News

static