करनाल की बेटी संजोली को 18 साल की सेवा के लिए मिला यूएनओ वालंटियर अवार्ड

punjabkesari.in Thursday, Dec 09, 2021 - 10:48 PM (IST)

करनाल (केसी आर्या): करनाल की रहने वाली बिटिया संजोली ने हरियाणा का नाम पूरे देश में चमका दिया है। संजोली बनर्जी को यूएनओ वालंटियर अवार्ड से अलंकृत किया गया है। संजोली को मिलने वाला यह तीसरा इंटरनेशनल अवार्ड है, इससे पहले संजोली को लेडी डायना और ग्लोबल चैंजर अवार्ड से नवाजा जा चुका है।

PunjabKesari, Haryana

संजोली अपनी बहन अनन्या के साथ गरीब बच्चों को पढ़ाने और लड़कियों के की सुरक्षा व उनके स्वास्थ्य को लेकर व कई तरह के जागरूकता अभियान चलाती हैं। दोनों बहनें गरीब बच्चों को पढ़ाने के लिए करनाल के गांव में शु-शिक्षा मोबाइल स्कूल भी चलाती हैं, जहां पर बच्चों को मुफ्त में पढ़ाया जाता है।

करनाल में शिक्षक मिहिर बनर्जी तथा गगन बनर्जी की बेटी संजोली बनर्जी को उनकी 18 साल की समाज सेवा को ध्यान में रखते हुए युवा एवं खेल मंत्रालय के राज्य मंत्री निषीथ प्रमाणिक ने दिल्ली के यूएनओ भवन में आयोजित वर्चुअल सम्मेलन में युवा एवं खेल मंत्रालय और यूएनएओ द्वारा यूनाइटेड नैशनल आर्गनाइजेशन के प्रतिष्ठित अवार्ड यूएनओ वालंटियर अवार्ड से अलंकृत किया है।



संजोली बनर्जी ने बताया कि वह 16 साल से समाजिक परिवर्तन की दिशा में काम कर रही हैं। चार साल की उम्र से कन्या भू्ण हत्या, ग्लोबल एनवायरमैंट, समाजिक सुरक्षा, शिक्षा का अधिकार, मानसिक सुरक्षा के क्षेत्र में काम किया है। संजोली के साथ उसकी बहन अनन्या बनर्जी भी काम कर रही हैं। संजौली ने आस्ट्रेलिया से ग्रेजुएशन किया उसके बाद भारत में आकर सेवा के क्षेत्र में जुट गई।

बता दें कि टीचर मिहिर बनर्जी और माता गगन बनर्जी ने देश में पहली बार लोहड़ी बेटी के नाम मनाकर लोगों की सोच बदलने का काम किया था। आज उनकी बेटियां 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' की तर्ज पर समाजिक बदलाव के लिए काम कर रही हैं। वे ग्रामीण और स्ट्रीट चिल्ड्रन के लिए कक्षाएं, लड़कियों को सैनेटरी नैपकिन बांटने की मुहिम, लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जनजागरण अभियान चलाती रहती हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static