बस सुविधा बन्द होने से नगीना मेवात मॉडल स्कूल से ग्रामीण बालिका शिक्षा से वंचित

punjabkesari.in Sunday, Jul 18, 2021 - 04:03 PM (IST)

बस सुविधा बन्द होने से नगीना मेवात मॉडल स्कूल से ग्रामीण बालिका शिक्षा से वंचित

नगीना- ब्यूरो/ प्रदेश सरकार द्वारा बेटियो को मुफ्त शिक्षा देने का वादा मेवात मॉडल स्कूल सोसायटी द्वारा ग्रामींचल की बेटियों के लिए बस सुविधा बन्द कर  तार तार किया जा रहा है। बस सुविधा बन्द करने से गांव में रहने वाली बेटियो को मॉडल स्कूल सोसायटी द्वारा जान बूझ कर शिक्षा से वंचित किये जाने का अभिभावकों का आरोप है। बस सुविधा न होने से गांव की लड़कियां स्कूल शुरू होने के बाद भी घर बैठी हुई है।

   जिले में  मेवात विकास अभिकरण के सहयोग से 9 मेवात मॉडल स्कूल चलाए जा रहे है इन स्कूलों में प्रदेश सरकार के वायदे अनुसार लड़कियों को मुफ्त बस सुविधा व शिक्षा देने का प्रावधान है। कोविड -19 के बाद से सरकारी स्कूलों के साथ जिले के 9 मेवात मॉडल स्कुलो पर भी ताला लगा हुआ था। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर गुजर जाने के बाद प्रदेश सरकार की ओर से तीन दिन पूर्व  9 से 12 वी कक्षा तक के स्कूलों को शुरू करने के आदेश जारी करने के बाद 16 जुलाई से जिले के मेवात मॉडल स्कूल भी शुरू किए गए है। मेवात मॉडल स्कूलों में जिले की लड़कियों को मुफ्त शिक्षा व बस सुविधा देने का प्रावधान काफी पहले से चल रहा है। परन्तु नगीना मेवात मॉडल स्कूल में बस सुविधा बन्द पड़ी हुई है। इसके पीछे स्कूल प्रबंधन द्वारा तर्क दिया जा रहा है कि  नगीना स्कूल को चलते ढाई दशक हो चुके है लेकिन स्कूल के पास अपनी बस नही है  सभी बस कॉन्ट्रेक्टर के आधार पर चलती रही है।  बसों का कॉन्ट्रेक्ट मेवात मॉडल स्कूल सोसायटी द्वारा रिन्यू नही किये जाने के कारण स्कूल बस चलना असम्भव बना हुआ है।

बसों के अभाव में दूरदराज के गांवों से स्कूल आने में लड़कियों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लड़कियों के अभिभावको के बार गुहार लगाने के बाद मेवात मॉडल स्कूल नगीना प्रबन्धन बस चलाने के लिए तैयार नही है ऐसे में  लड़कियों की शिक्षा पर ग्रहण लगता जा रहा है।

 नगीना मेवात मॉडल स्कूल में कुल 1200 छात्रों की संख्या में से 400 लड़कियां दूरदराज के गांवों से स्कूल पढ़ने आती है। जो कि बहुत की गरीब पृष्ठभूमि से सम्बन्ध रखती है। बस सुविधा नही मिल पाई तो शायद ही कोई ग्रामीण अभिभावक  प्रति दिन अपनी बेटी को  सुबह शाम  स्कूल लाएगा या ले जा पाएगा।

मेवात मॉडल स्कूल की बस सुविधा न मिलने से ग्रामीण लड़किया मजबूर हो कर शिक्षा से वंचित रह जाएंगी।

   अभिभावकों का कथन:- सगीर,जावेद,साकिर,शहीद, कांता कुमारी,जयचंद, प्रीतपाल, नसरू,नरेश कुमार आदि सेकड़ो अभिभावकों ने कहा कि एक ओर से इस बार मेवात मॉडल स्कूलों में 9 से 12 वी कक्षा में पढ़ने वाली लड़कियों की दाखिला फीस 400 से से सीधे बढा कर 2300 से 2600 तक बढ़ा कर दी ऊपर से बस सुविधा खत्म करने से गांव की लड़कियां स्कूल नही आ पा रही है।  मेवात मॉडल स्कूल सोसाइटी की  उक्त कार्यवाई प्रदेश सरकार की मुफ्त शिक्षा देने के वायदे पर नकारात्मक सोच है। सोसायटी की सोची समझी चाल के चलते ग्रामीण बेटियो को शिक्षा से वंचित करना है। ग्रामीण किसी भी अभिभावक द्वारा लड़कियों को सुबह शाम स्कूल तक लाना ले जाना सम्भव नही है।

इस सम्बंध में मेवात विकास बोर्ड के वरिष्ठ सदस्य एंव भाजपा के नेता डॉ महेंद्र गर्ग ने कहा कि इस सम्बंध में जिला उपायुक्त व मेवात मॉडल स्कूल से बात कर बसों को चलवाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static