लापरवाही ने छीन ली 4 जिंदगियां: पहले भी गिर चुकी थी यही दीवार, फिर भी नहीं किए सुरक्षा के प्रबंध

punjabkesari.in Saturday, Mar 21, 2020 - 12:20 PM (IST)

हिसार/अग्रोहा (ब्यूरो/सुथार) : खंड के चिकनवास गांव में जगान रोड पर निर्माणाधीन फैक्टरी में ठेकेदार व मालिक की कुछ पैसे बचाने के लिए की गई लापरवाही ने 3 मजदूरों व एक 4 साल के मासूम से जिंदगी छीन ली। जांच के अनुसार फैक्टरी में बिना किसी सुरक्षा प्रबंधों व बिना टैक्निकल एक्सपर्ट की सलाह के 15 फिट से भी गहरे वाटर टैंक का निर्माण किया जा रहा था। इस टैंक की दीवार मिट्टी के दबाव के कारण एक बार पहले भी गिर चुकी थी लेकिन उसके बाद भी यहां पर सुरक्षा का कोई प्रबंध नहीं किया गया।

मजदूर हादसे से समय पहले गिरी दीवार की ईंटें टैंक से बाहर निकाल रहे थे, तभी यह हादसा हो गया। पुलिस ने इस मामले में आरोपी फैक्टरी मालिक अरुण सिंगला व ठेकेदार संजय सिंगला के खिलाफ गैर-इरादतन हत्या की धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया है। देर शाम तक पुलिस ने शवों का पोस्टमार्टम करवाकर उनको मध्यप्रदेश के दमुई जिले के लिए रवाना कर दिया। इस दौरान सीटू नेता कामरेड सुरेश कुमार, भवन निर्माण कामगार यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष कामरेड देशराज, मनोज सोनी, सुरेश शास्त्री, रणधीर सिंह आदि मौजूद थे। 

हादसे ने 3 साल की मासूम अंजलि से उसका पूरा परिवार छीन लिया। अंजलि को इस बात का अहसास तक नहीं है कि उसके सिर से उसके माता-पिता का साया उठ चुका है और उसका बड़ा भाई चिंटू भी इस दुनिया में अब नहीं रहा। हादसे के समय अंजलि टैंकी के पास ही खेल रही थी और उसी ने शोर मचाकर दूसरे मजदूरों को हादसे के बारे में बताया था। बचाव कार्य के दौरान भी अंजलि अपने मम्मी-पापा को एम्बुलैंस में ले जाते हुए देख रही थी। उसे इस बात का आभास नहीं था कि इनकी सांसें थम चुकी हैं, न ही बच्ची को इस बारे में बताया गया है। अंजलि के पालन-पोषण की जिम्मेदारी उसकी मौसी ने उठाई है। इस बारे में उसकी मौसी ने प्रशासन को लिखित में दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static