करनाल में ब्रिटेन से आए व्यक्ति में मिला कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 10:12 AM (IST)

डेस्क : हरियाणा में कोरोना का नया स्वरूप भी पहुंच गया है। जहां ब्रिटेन से आए 4 लोगों में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है। इनमें करनाल, रेवाड़ी, गुड़गांव के मरीज है। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक एसबी कंबोज ने दी है। इन मरीजों के संपर्क में आए लोगों के भी सैंपल लिए जा रहे हैं। ब्रिटेन से करीब दो हजार लोग हरियाणा में आए हैं। सभी की जांच की गई थी। 11 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले थे। इनके सैंपल दिल्ली भेजे गए थे। 4 में ब्रिटेन का नया स्ट्रेन मिला है। चारों मरीजों को अस्पतालों में आइसोलेट किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ब्रिटेन में पाए गए कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित भारत में 20 नए मरीज मिले हैं। इस स्ट्रेन से संक्रमितों की कुल संख्या 58 हो गई है। दिल्ली स्थित दो लैब में 19, पुणे लैब में 25, बेंगलुरू लैब में 10, हैदराबाद लैब में 3, कोलकाता लैब में 1 व्यक्ति के सैंपल में नए स्ट्रेन का संक्रमण पाया गया।

PunjabKesari
करीब 17 दिन पहले ब्रिटेन से परिवार के पांच सदस्यों के साथ करनाल आए जिस व्यक्ति में नया स्ट्रेन मिला है, उसकी पहली कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। इसके बाद दोबारा टेस्ट किया तो 26 दिसंबर को रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। उसे कोविड सेंटर में अलग रखा गया और नए स्ट्रेन की जांच के लिए सैंपल दिल्ली भेजा गया था। परिवार के बाकी 5 सदस्यों के सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। करनाल में ब्रिटेन से 48 लोग अाए हैं। इनमें से दो लोग अभी नहीं मिले हैं।

करनाल : ब्रिटेन में खौफ पैदा करने वाले कोरोना के नए स्ट्रेन ने जिले में भी दस्तक दे दी है। गत दिवस यू.के. से आए व्यक्ति में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। संक्रमित को जाट धर्मशाला के क्वारंटाइन सैंटर में सबसे अलग रखा गया है। मरीज का इलाज पहले ही शुरू हो चुका है। विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना का नया स्ट्रेन पहले से ज्यादा खतरनाक है। अच्छी बात यह है कि इससे संक्रमित मरीज की हालत सामान्य है। डाक्टर्स की मानें तो उसकी सेहत में सुधार जारी है। अब 14 दिन के इलाज के बाद संक्रमित का दोबारा सैम्पल दिल्ली लैब में भेजा जाएगा। 

PunjabKesari
बता दें कि यू.के. से आए व्यक्तियों की जांच के दौरान करनाल निवासी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला था। प्रशासन को शक था कि कहीं यह व्यक्ति कोरोना के नए वायरस से संक्रमित तो नहीं है। इसकी जांच के लिए गत मंगलवार को सैम्पल दिल्ली भेजा गया। इसकी रिपोर्ट आने के बाद संक्रमित में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई। संक्रमित व्यक्ति कुछ दिन पहले ही ब्रिटेन से परिवार के साथ करनाल लौटा था। करनाल पहुंचे 6 सदस्यों में पॉजिटिव मरीज के सास-ससुर, पत्नी व अन्य सदस्य भी थे, जिनमें से वह पॉजिटिव निकला, जबकि बाकी पांचों सदस्य नैगेटिव आए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static