हरियाणा में सरकारी दफ्तर और अस्पतालों में OPD खाेलने की तैयारी, इस जोन में कार्यालय नहीं खुलेंगे

punjabkesari.in Sunday, May 03, 2020 - 04:14 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के सभी सरकारी दफ्तर और अस्पतालों में अब ओपीडी चालू हाेगी। ओपीडी चालू हाेने से लाेगाें काे काफी राहत मिलेगी। सरकार ने इस संबंधित आदेश जारी कर दिए हैं। राज्य में एमएचए (केंद्रीय गृह मंत्रालय) के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए कंटेनमेंट जोन में कार्यालय नहीं खुलेंगे। सरकार ने पूर्व में जारी आदेशों के तहत ही कार्यालयों में कार्य की अनुमति दी है।

आदेशों के बाद आम मरीज भी ओपीडी में अपनी पर्ची बनवा कर संबंधित बीमारियों के इलाज के लिए चिकित्सक को दिखा सकेंगे। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पुष्टि की है कि सरकार ने इस आशय के आदेश जारी कर दिए हैं।

विज ने कहा कि प्रदेश के चारों तरफ कोरोना से बचाव के लिए लक्ष्मण रेखा खींच दी गई है। राज्य में किसी तरह का आवागमन बिना कोरोना परीक्षण के नहीं होने दिया जाएगा। हमारे प्लान के मुताबिक सब कुछ ठीक ठाक चला तो दो सप्ताह में हरियाणा में हालात सामान्य हो जाएंगे। इसके अलावा सरकार ने अपने प्रदेश में फंसे दूसरे राज्यों और दूसरे राज्यों में फंसे अपने प्रदेश के लोगों को वापस बुलाने के लिए तैयारी कर ली है। शीघ्र ही इस कार्रवाई को भी पूरा कर लिया जाएगा। संबंधित लोग अपने जिले के उपायुक्त के माध्यम से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हमने अपने प्रदेश में नोडल अधिकारी तैनात कर दिया है। ऐसे ही दूसरे प्रदेशों ने भी नोडल अधिकारी की तैनाती कर दी है। शीघ्र ही एक दूसरे के साथ डिटेल साझा कर एक दूसरे प्रदेश के लोगों को भेजने की तैयारी हो जाएगी।अनिल विज ने बताया कि अब कोरोना का स्वरूप भी बदलता जा रहा है। कुछ मामले ऐसे भी सामने आ रहे हैं जिसमेें यह मालूम पड़ा है कि संक्रमित व्यक्तियों में लक्षण बदले हुए हैं। इस तरह का कोई डाटा अभी हरियाणा में सामने नहीं आया है।

हरियाणा में फंसे लोगों और प्रवासी श्रमिकों को अंतरराज्यीय आवाजाही (आने और जाने दोनों) की सुविधा देने हेतु, हरियाणा सरकार ने एक वेब पेज शुरू किया है। जिस पर अपने घरेलू राज्यों में लौटने के इच्छुक प्रवासी श्रमिक ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। हरियाणा में आने और जाने के लिए, अंतरराज्यीय मूवमेंट हेतु अनुरोध दर्ज करने हेतु, प्रवासियों को वेब पेज पर अपना पंजीकरण करवाना होगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static