अब सरकारी अस्पताल में महंगा हुआ इलाज, जानिए कितनी चुकानी होगी फीस

punjabkesari.in Saturday, Jul 22, 2017 - 05:29 PM (IST)

टोहाना(सुशील सिंगला):हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं के दामों में इजाफा किया है। जिसको लेकर सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इन बढ़े हुए दामों को तुरंत प्रभाव से प्रदेश के सभी अस्पतालों में लागू कर दिया है। विभाग द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार पहले मरीज बीमार होने की स्थिति अस्पताल में भर्ती होता था तो उसे बेड पर रुकने का चार्ज नहीं लिया जाता था। लेकिन अब 10 रुपए प्रति दिन के हिसाब से चार्ज देना होगा, वहीं प्राईवेट वार्ड की फीस 250 रुपए प्रति दिन किया गया है। सरकारी अस्पताल में आने वाले लड़ाई-झगड़े के केस की पर्ची फीस को सौ रुपए से बढ़ाकर 250 रुपए कर दिया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा सूबे के प्रत्येक नागरिक अस्पतालों में बकायदा रेट लिस्ट लगा कर इस बात को मरीजों को बताया जा रहा है। 
PunjabKesari
इन्हें मिलेगा नि:शुल्क का लाभ
सरकार द्वारा भेेजे गए नेाटिफिकेशन के अनुसार अस्पताल में आने वाले मरीजों के लिए ओ.पी.डी. पर्ची फीस पांच रुपए रहेगी। वहीं बी.पी.एल., एक साल तक नवजन्में बच्चे, सड़क दुर्घटना में बेहोश, बलात्कार व कोर्ट केस मामले में ओपीडी फ्री होगी। सरकारी नौकरी के लिए मेडीकल करवाने की फीस क्लास एक और दो के लिए पांच सौ रुपए, क्लास तीन के लिए दो सौ रुपए, क्लास चार हरियाणा के लिए सौ रुपे रहेगी। जबकि केंद्र सरकार की हर नौकरी के लिए पांच सौ रुपे देने होंगे। जिसको लेकर विभाग द्वारा 7 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी किया है तथा तुरंत प्रभाव से लागू करने के आदेश दिए हैं। 
PunjabKesari
नागरिक अस्पताल के एस.एम.ओ. डॉ. सतीश गर्ग ने बताया कि नई नोटिफिकेशन के अनुसार एम.एल.आर. के पहले 100 रुपए फीस थी, अब 250 हो गई है। एम.एल.आर. की कॅापी के भी पहले 100 रुपए थे अब 250 में दी जाएगी। एस.एम.ओ. ने बताया कि  पोस्टमार्टम फ्री किया जाता है लेकिन रिपोर्ट की कॉपी लेने की फीस पहले 50 रुपए से बढ़ाकर 100 रुपए हो गई है। उन्होंने बताया कि नए नियमानुसार बेड के चार्ज 10 रुपए प्रतिदिन किए है तथा प्राईवेट रूम के 250 रुपए पर प्रतिदिन किया गया है। तुरंत प्रभाव से यह नोटिफिकेशन लागू हो चुकी है। 
PunjabKesari
जानिए कितनी हुई फीस
एमएल आर फीस- पहले 100 रुपए थी, अब 250 रुपए हो गई। 
एमएलआर की कापी लेने पर पर पहले 100 रुपए थी, अब 250 रुपे हो गए। 
पोस्टमार्टम करने के बाद कापी फीस पहले 50 रुपए थी, अब 100 रुपए हो गई। 
अस्पताल में मरीजों के लिए बैड चार्जिस पहले फ्री थे, अब 10 रुपए प्रतिदिन हो गए। 
एडमीशन चर्जिस दस रुपए लेते थे, लेकिन अब दस रुपए प्रतिदिन देना होगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static