सब्जी मंडी में जलजमाव को लेकर दूसरे दिन भी हड़ताल जारी

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2019 - 10:50 AM (IST)

होडल (ब्यूरो): प्रशासन की लापरवाही के चलते सब्जी मंडी में भरे गंदे पानी के मामले को लेकर यहां के दुकानदार पिछले दो दिन से हड़ताल पर हैं। सब्जी विक्रेताओंं की हड़ताल के चलते सब्जी के ग्राहकों व किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। एक ओर दूर दराज के क्षेत्रों से मंडी में सब्जी बेचने वाले किसानों की सब्जी नहीं बिक रही है,वहीं दूसरी ओर शहर की जनता सब्जी के लिए दर दर की ठोकरे खाने को मजबूर है।

सब्जी मंडी में पिछले काफी समय से पानी भरा हुआ है। सीवरेज और बरसात के एकत्रित हुए पानी में अब बदवू उठने लगी है और पानी सडने लगा है। मंडी के दुकानदारों द्वारा हडताल से पहले कई बार विभागीय अधिकारियों को अवगत भी कराया जा चुका था लेकिन किसी भी अधिकारी ने मामले में गंभीरता नहीं बरती, जिसके बाद मंडी के दुकानदारों ने एकत्रित होकर अनिश्चितकालीन हड़ताल करने का निर्णय लिया। मंडी में हडताल करने वाले दुकानदारों को अब रेहडी यूनियन ने भी अपना समर्थन दे दिया है। मंडी कें दुकानदार पानी निकासी की मांग को लेकर पिछले दो दिनों से हडताल पर हैं लकिन किसी भी अधिकारी ने मौके पर पहुंचकर दुकानदारों की समस्या को नहीं सुना है।

हालांकि तहसीलदार और मार्केट कमेटी की सचिव दुकानदारो ंसे बातचीत करने के लिए पहुंची थीं, लेकिन दुकानदारों के विरोध के सामने दोंनो अधिकारी वहां टिक नही सके और बेनतीजा होकर वापस लौट गए। हडताली दुकानदारों का कहना था कि स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों पर इस हडताल का कोई असर नहीं है। इसी का नतीजा है कि सब्जी मंडी पिछले कई दिनों से गंदे पानी से लवालव हुई पडी है। दुकानदारों का कहना था कि सरकार विभागीय अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करे। उनका कहना था कि जिस प्रकार प्रशासन की लापरवाही के कारण मंडी कें दुकानदार हड़ताल कर बेरोजगारी की मार झेल रहे है,उसी प्रकार अधिकारियों पर भी आर्थिक जिम्मेदारी तय करनी चाहिए।

‘भाजपा सरकार को परेशानियों से कोई लेना देना नहीं’
होडल (ब्यूरो): 
स्थानीय सब्जी मंड़ी में बरसाती पानी की निकासी का प्रशासन द्वारा कोई समाधान ना करने के कारण आढ़ती आज दूसरे दिन भी हड़ताल पर बैठे रहे। आज आढ़तियों को समर्थन देने के लिए युवा कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष देवेश कुमार पहुंचे तथा उन्होंने अपनी कांग्रेस पार्टी की ओर से इसको पूरा समर्थन प्रदान करने का आश्वासन दिया। देवेश कुमार ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार को आम आदमी की परेशानियों से कोई लेना देना नहीं है। उन्होंने कहा कि सब्जी मंड़ी के आढ़ती व अन्य दुकानदार बरसाती पानी की निकासी ना होने के कारण नर्क की जीवन गुजारने को मजबूर हो रहे हैं। 

तीन विभागोंं की आपसी खिंचतान के कारण सब्जी मंडी में पिछले काफी समय से गंदा पानी भरा हुआ है। दुकानदार जब जन स्वास्थ विभाग के पास जाते हैं तो उन्हें इस समस्या को राष्ट्रीय राजमार्ग की बता दिया जाता है। जब दुकानदार राजमार्ग प्राधिकारण के अधिकारियों से मिलते हैं तो बताया जाता है कि उक्तपानी आसपास की कालोनियों का है, जिसकी निकासी की जिम्मेदारी नगर परिषद की बनती है। उधर नगर परिषद के अधिकारी इस मामले को मार्केट कमेटी का बताकर अपना पल्ला झाड लेते हैं। मार्केट कमेटी के अधिकारी हैं कि पिछले कई दिनों से भरे गंदे पानी के मामले में पूरी तरह से अनभिज्ञ बने हुए हैं।

जबकि सच्चाई यह है कि गंदे पानी के कारण यहां के दुकानदार जहां बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं,वहीं आसपास की कालोनियों के लोगों को यहां बीमारी फैलने का भय सताने लगा है। दुकानदारों का कहना है कि जब तक सब्जी मंडी में पानी निकासी की ठोस व्यवस्था  नहीं की जाएगी, तव तक उनकी हडताल जारी रहेगी। हडताल के कारण मंडी के दुकानदार और उनके परिवार दैनिक उपयोग की चीजों के लिए तरस गए हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Naveen Dalal

Recommended News

Related News

static