विभाग ने की लोगों से भयभीत न होने की अपील, कहा- बुधवार से साफ होगा मौसम

punjabkesari.in Tuesday, May 08, 2018 - 10:03 AM (IST)

पंचकूला (चंद्रशेखर धरणी): चंडीगढ़ मौसम विभाग के डायरेक्टर सुरेंद्र पाल के अनुसार बुधवार से मौसम बिलकुल साफ़ हो जाएगा व तापमान बढ़ने लगेगा। आज भिवानी, रोहतक, पानीपत, सोनीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, अम्बाला, कुरुक्षेत्र में मौसम में तेज हवाएं, आंधी, तूफ़ान व बारिश की संभावनाएं बनी हुई हैं।
PunjabKesari
सुरेंद्र पाल ने कहा कि लोगों को बिलकुल भी भयभीत होने की जरुरत नहीं है क्योंकि कुछ भी मुसीबतें आने वाली नहीं है। मौसम विभाग ने अलर्ट इसलिए जारी किया क्योंकि लोग सचेत रहें। जब तेज हवाएं व बारिश एक साथ होती हैं तो थंडरस्टोन बन जाते हैं। हरियाणा में अगर कोई भी स्थिति बनेगी तो चार-पांच घंटे पहले वह सभी विभागों को इसकी जानकारी आधिकारिक रूप से दे देंगे। हरियाणा में मंगलवार उत्तरी जिलों, वेस्टन जिलों व सदर जिलों में ही तेज हवाओं, बारिश व तूफ़ान की संभावना है, जो तीव्रता में 50-60 किलोमीटर की रफ़्तार से हो सकते हैं। लोगों को भयभीत होने की इसलिए भी जरुरत नहीं है क्योंकि यहां 120-130 किलोमीटर की रफ़्तार से तूफानी हवाएं चलने की सम्भावनाएं अभी तक नहीं है। उनकी व उनके विभाग की पूरी नजर पल-पल के मौसम पर बनीं हुई है।

पाल ने कहा कि सरकार ने अगर स्कूल बंद किए हैं तो ऐसा करने के लिए मौसम विभाग ने कदापि नहीं कहा। सरकार ने उत्तरप्रदेश और राजस्थान में जिस प्रकार तूफ़ान आए को मद्देनजर रखते हुए सावधानी पूर्वक ऐसे कदम संभावित रूप से उठाए हैं। उन्होंने कहा कि लोगों में इस मामले में जो भी है उसका एक कारण एक्वा वेदर व सोशल मीडिया की कन्फ्यूजिंग जानकारियां भी रही हैं। उन्होंने मॉनसून में जुलाई-अगस्त-सितंबर में भी पिछले वर्षों की तरह 500 मिलीमीटर बारिश होने की सम्भाना जताई अौर कहा कि जून में रिवाइज करेंगे तब हर अलग -अलग क्षेत्र में होने वाली बारिश का अनुमान बता सकेंगे।   
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nisha Bhardwaj

Recommended News

Related News

static