स्वास्थ्य लाभ देने में मरीज व डॉक्टर के बीच एक ब्रिज का काम करता है फार्मासिस्ट: कम्बोज

punjabkesari.in Friday, Sep 25, 2020 - 06:39 PM (IST)

ऐलनाबाद (सुरेंद्र सरदाना): डॉक्टर को एक भगवान का रूप माना जाता है। जब भी कोई व्यक्ति बीमार पड़ा होता है और जब वह इलाज के लिए डॉक्टर के पास आता है तो वह डॉक्टर को भगवान से किसी भी रूप में कम नहीं आंकता। इसी कड़ी में एक फार्मासिस्ट ही ऐसा होता है जो डॉक्टर द्वारा लिखे प्रिस्क्रिप्शन को पढ़ सकता है और मरीज को डॉक्टर द्वारा लिखी दवाई के अनुरूप ही उसका टीकाकरण, मरहमपट्टी आदि देने के साथ उसे दवाई देने का काम करता है और मरीज स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करता है। 

इस प्रकार फार्मासिस्ट एक ऐसी कड़ी होता है जो डॉक्टर और मरीज  के बीच एक ब्रिज का काम करता है। यह शब्द आज विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर शहर के नागरिक अस्पताल में किए गए एक कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ फार्मासिस्ट व पूर्व जिला प्रधान फार्मासिस्ट यूनियन, राम किशन कम्बोज ने कहे। उन्होंने बताया कि विश्व फार्मासिस्ट डे पहली बार 25 सितम्बर 2009 को मनाया गया था। तब से आज तक वह भी लगातार इस दिवस को मना रहे हैं और आज यह उनके द्वारा मनाया जाने वाला 11वां कार्यक्रम है। उनके द्वारा प्रत्येक वर्ष इसी दिन यानी 25 सितम्बर को यह दिवस आवश्यक रूप में मनाया जाता है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य मरीजों को बेहतर सेवाएं देने के लिए प्रयास करना और समाज में यह बताना कि यह एक फार्मासिस्ट ही है जो दिन ओर रात की प्रवाह किए बिना बगैर स्वार्थ के मरीज के स्वास्थ्य लाभ के लिए अपनी जी जान लगा देता है। 

फार्मासिस्ट एसोसिएशन के प्रधान अरविंद तलेजा ने बताया कि फार्मासिस्ट एसोसिएशन भी इस दिन के लिए सदैव सहयोगी रही है और गत वर्षों में अनेक बार मरीज़ों के लिए नि:शुल्क काला पीलिया जांच शिविर भी लगाती रही है ताकि अधिक से अधिक लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रह सकें। कोरोना काल के चलते आज विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर गत वर्षों में प्रथम बार ही ऐसा हुआ है कि फार्मासिस्ट्स द्वारा केवल मास्क वितरण तक ही कार्यक्रम का अयोजज किया गया है। अन्यथा फार्मासिस्ट दिवस के दिन लोगों को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए उनकी एसोसिएशन कटिबद्ध रहती है। उन्होंने बताया कि भविष्य में भी उनकी संस्था इस दिन को जनहित के लिए किसी न किसी रूप में मनाती रहेगी ताकि आने वाली पीढ़ी भी स्वास्थ्य लाभ के प्रति सजग रह सके। इस अवसर पर सजन कुमार बंजारा, नीतीश कुमार, पारस कुमार, पूजा रानी, राजेन्द्र कुमार सहित अनेक अन्य फार्मासिस्ट मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static